Google ने हाल ही में मार्च का Google core update जारी किया जिसके बाद से बहुत से ब्लॉगर्स और कंटेंट लिखने वालों को चिंता होने लगी। ऐसा माना जा रहा है कि वेबसाइट्स Google core update से प्रभावित हुई हैं। उनकी सर्च और रैंकिंग कम होने लगी है। लेकिन इन सबके बावजूद आप अच्छा कंटेंट लिख कर अब भी अपने साइट्स से अच्छा कमाई कर सकते हैं।

जब सर्च रैंकिंग की बात आती है तो गुणवत्ता अभी भी मात्रा पर हावी होती है। जेनेरिक एआई के हालिया उछाल के साथ, हाई कंटेंट की मांग पहले से कहीं अधिक है। Google के नवीनतम अपडेट का उद्देश्य अनुपयोगी, अप्रमाणिक सामग्री को 40% तक कम करके सर्च रिजल्ट्स की गुणवत्ता में सुधार करना है।
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क्या आप जानते हैं कि Google आजकल किस प्रकार के कंटेंट को उच्च गुणवत्ता वाला मानता है? आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका कंटेंट 2024 में सर्च इंजन पर अच्छा प्रदर्शन करेगा? इसका सरल उत्तर यह है कि सर्च इंजन के बजाय उपयोगकर्ता अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें - दूसरे शब्दों में: ह्यूमन कनेक्शन को प्राथमिकता दें। जबकि कई व्यवसाय अपनी साइटों को पॉप्युलेट करने के लिए एआई टूल का लाभ उठा रहे हैं, जो लोग अभी भी मानव-निर्मित, उपयोगकर्ता-केंद्रित सामग्री में मूल्य देखते हैं वे अंततः जीतेंगे।
तो आइये हम आपको बताते हैं कि 2024 में Google पर रैंक करने वाले हाई क्वालिटी कंटेंट बनाने के लिए क्या स्टेप लेने होंगे -

जब सर्च रैंकिंग की बात आती है तो गुणवत्ता अभी भी मात्रा पर हावी होती है। जेनेरिक एआई के हालिया उछाल के साथ, हाई कंटेंट की मांग पहले से कहीं अधिक है। Google के नवीनतम अपडेट का उद्देश्य अनुपयोगी, अप्रमाणिक सामग्री को 40% तक कम करके सर्च रिजल्ट्स की गुणवत्ता में सुधार करना है।
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क्या आप जानते हैं कि Google आजकल किस प्रकार के कंटेंट को उच्च गुणवत्ता वाला मानता है? आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका कंटेंट 2024 में सर्च इंजन पर अच्छा प्रदर्शन करेगा? इसका सरल उत्तर यह है कि सर्च इंजन के बजाय उपयोगकर्ता अनुभव पर ध्यान केंद्रित करें - दूसरे शब्दों में: ह्यूमन कनेक्शन को प्राथमिकता दें। जबकि कई व्यवसाय अपनी साइटों को पॉप्युलेट करने के लिए एआई टूल का लाभ उठा रहे हैं, जो लोग अभी भी मानव-निर्मित, उपयोगकर्ता-केंद्रित सामग्री में मूल्य देखते हैं वे अंततः जीतेंगे।
तो आइये हम आपको बताते हैं कि 2024 में Google पर रैंक करने वाले हाई क्वालिटी कंटेंट बनाने के लिए क्या स्टेप लेने होंगे -
स्टेप 1: अपने कंटेंट रणनीति को अभियान और उपयोगकर्ता यात्रा लक्ष्यों के साथ संरेखित करें
SEO की सफलता के लिए सही कंटेंट को सही समय पर सही दर्शकों तक पहुंचाना महत्वपूर्ण है। Google core update के साथ, अपने दर्शकों को उनकी उपयोगकर्ता यात्रा के दौरान एक सहज और वैयक्तिकृत अनुभव प्रदान करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।
यहां बताया गया है कि परिणाम लाने वाले कंटेंट बनाने के लिए आप दर्शकों के रिसर्च और यूजर की अंतर्दृष्टि का उपयोग कैसे कर सकते हैं:
अपने लक्षित व्यक्तित्व को पहचानें: अपने आदर्श श्रोता व्यक्तित्व को परिभाषित करके शुरुआत करें। उनकी जनसांख्यिकी, प्राथमिकताएं, समस्या बिंदु और व्यवहार को समझें।
अपनी उपयोगकर्ता यात्रा का नक्शा तैयार करें: उन विभिन्न चरणों की कल्पना करें जिनसे आपके ग्राहक गुजरते हैं, और उन संपर्क बिंदुओं की पहचान करें जहां वे आपके ब्रांड के साथ बातचीत करते हैं।
अपनी सामग्री को प्रत्येक चरण के अनुरूप बनाएं: उपयोगकर्ता यात्रा के प्रत्येक चरण में अपने दर्शकों से मिलें, और प्रासंगिक, लक्षित और प्रभावी सामग्री के साथ उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को संबोधित करें।
प्रो टिप: क्या आपके पास इन कार्यों से निपटने के लिए समय या बैंडविड्थ नहीं है? आप अभी भी अपने अभियानों की योजना बनाने और आपको ट्रैक पर रखने में सहायता के लिए एक पेशेवर एसईओ रणनीतिकार को काम पर रखकर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।
जैसे-जैसे आप अपनी सामग्री रणनीति बना रहे हैं, आपको अपने दर्शकों के व्यवहार, प्राथमिकताओं और जुड़ाव पैटर्न में अंतर्दृष्टि की आवश्यकता होगी। मूल्यवान उपयोगकर्ता डेटा इकट्ठा करने और वेबसाइट ट्रैफ़िक, क्लिक-थ्रू दर और रूपांतरण दर जैसे प्रमुख मैट्रिक्स को ट्रैक करने के लिए एनालिटिक्स टूल का उपयोग करें।
इस जानकारी के साथ, आप अपनी मौजूदा सामग्री का गहन ऑडिट कर सकते हैं और सुधार के लिए कमियों और क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं। आप अपनी रणनीति को अधिक उपयोगकर्ता-केंद्रित दृष्टिकोण में कैसे समायोजित कर सकते हैं:
ई-ई-ए-टी (अनुभव, विशेषज्ञता, प्राधिकरण और भरोसेमंदता) पर ध्यान देकर विश्वसनीयता बनाएं।
सामग्री रचनाकारों के रूप में वास्तविक विशेषज्ञों का लाभ उठाने का प्रयास करें, एक भरोसेमंद स्रोत से वास्तव में उपयोगी सामग्री बनाने के लिए उनके प्रत्यक्ष अनुभव को बढ़ाएं। (यह वित्त या चिकित्सा जैसे विषयों के लिए विशेष रूप से सहायक है।)
लेखक संग्रह पृष्ठ के लिंक के साथ, अपनी पोस्ट में लेखक को एक अनुभवी, आधिकारिक व्यक्ति के रूप में प्रदर्शित करना सुनिश्चित करें। अपने कंटेंट को अप़डेट कर और संभावित सुधारों के लिए बार-बार जाँच करके प्रासंगिकता बनाए रखें। अपने दर्शकों के अनुसंधान और सामग्री ऑडिटिंग की जरूरतों को एक फाइवर प्रो फ्रीलांसर को आउटसोर्स करके आरंभ करें।
एक बार जब आप अपने ग्राहक संपर्क बिंदुओं की गहरी समझ हासिल कर लेते हैं, तो उसके अनुसार अपनी सामग्री की योजना बनाने का समय आ जाता है। सामग्री के प्रत्येक टुकड़े के लिए विस्तृत रूपरेखा विकसित करके शुरुआत करें जो उपयोगकर्ता के इरादे से मेल खाती हो और उनकी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं को पूरा करती हो। अपनी खुद की अनूठी आवाज़ स्थापित करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि प्रामाणिक और मूल सामग्री SERPS पर उच्च रैंक पर होती है।
और सुनिश्चित करें कि फ़ालतू बातों से बचें और अपनी सामग्री को मुद्दे पर रखें - खोजकर्ता अपने प्रश्नों के उत्तर और आवश्यकताओं को यथासंभव कम उपद्रव के साथ संबोधित होते देखना चाहते हैं। यदि सामग्री वास्तव में आपकी विशेषता नहीं है, लेकिन आप प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो आपको आवश्यक सहायता प्राप्त करने के लिए फाइवर प्रो की पेशेवर सेवाओं का प्रयास करें।
जब आप कंटेंट बनाते हैं, तो लक्ष्य उपयोगकर्ताओं के बीच बातचीत, चर्चा और साझाकरण को प्रोत्साहित करना होता है, जो आपके ब्रांड जागरूकता को स्वाभाविक रूप से बढ़ाता है। एक प्रभावी रणनीति आकर्षक हेडलाइंस, परिचय और कॉल-टू-एक्शन तैयार करना है जो उपयोगकर्ताओं को आपकी सामग्री से जुड़ने के लिए प्रेरित करती है। आप भागीदारी और फीडबैक को प्रोत्साहित करने के लिए पोल, क्विज़ और सर्वेक्षण जैसे इंटरैक्टिव तत्वों का भी उपयोग कर सकते हैं।
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यदि आप उपयोगकर्ता सहभागिता को अधिकतम करना चाहते हैं, तो मल्टीचैनल दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है। उपयोगकर्ता यात्रा के प्रत्येक चरण के लिए सबसे उपयुक्त सामग्री प्रारूप और चैनल चुनें, और जहां आपके दर्शक सबसे अधिक सक्रिय हैं, उसके आधार पर ब्लॉग पोस्ट, सोशल मीडिया, ईमेल अभियान आदि का उपयोग करने पर विचार करें। उपयोगकर्ता जनित सामग्री (यूजीसी) आपकी समग्र खोज रणनीति के लिए फायदेमंद हो सकती है। Google द्वारा मानवीय अंतर्दृष्टि का समर्थन करने के कारण, टिप्पणी अनुभाग और मानवीय अंतःक्रिया के अन्य रूप खोज योग्यता के लिए सहायक होते हैं।
क्या आप अपने कंटेंट का अधिकतम लाभ उठाने और उपलब्ध अनेक चैनलों का उपयोग शुरू करने के लिए तैयार हैं? चाहे आपको सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत हो या ईमेल मार्केटर की, फाइवर प्रो आपके लिए उपलब्ध है।
क्या उन्हें यह मददगार और आकर्षक लग रहा है, या क्या ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें आप सुधार कर सकते हैं? उभरते किसी भी रुझान या पैटर्न पर ध्यान दें और भविष्य की सामग्री निर्णयों को सूचित करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें।
यहां बताया गया है कि परिणाम लाने वाले कंटेंट बनाने के लिए आप दर्शकों के रिसर्च और यूजर की अंतर्दृष्टि का उपयोग कैसे कर सकते हैं:
अपने लक्षित व्यक्तित्व को पहचानें: अपने आदर्श श्रोता व्यक्तित्व को परिभाषित करके शुरुआत करें। उनकी जनसांख्यिकी, प्राथमिकताएं, समस्या बिंदु और व्यवहार को समझें।
अपनी उपयोगकर्ता यात्रा का नक्शा तैयार करें: उन विभिन्न चरणों की कल्पना करें जिनसे आपके ग्राहक गुजरते हैं, और उन संपर्क बिंदुओं की पहचान करें जहां वे आपके ब्रांड के साथ बातचीत करते हैं।
अपनी सामग्री को प्रत्येक चरण के अनुरूप बनाएं: उपयोगकर्ता यात्रा के प्रत्येक चरण में अपने दर्शकों से मिलें, और प्रासंगिक, लक्षित और प्रभावी सामग्री के साथ उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को संबोधित करें।
प्रो टिप: क्या आपके पास इन कार्यों से निपटने के लिए समय या बैंडविड्थ नहीं है? आप अभी भी अपने अभियानों की योजना बनाने और आपको ट्रैक पर रखने में सहायता के लिए एक पेशेवर एसईओ रणनीतिकार को काम पर रखकर अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते हैं।
स्टेप 2: वास्तविक उपयोगकर्ता डेटा का विश्लेषण करें और कंटेंट अंतराल की पहचान करें
जैसे-जैसे आप अपनी सामग्री रणनीति बना रहे हैं, आपको अपने दर्शकों के व्यवहार, प्राथमिकताओं और जुड़ाव पैटर्न में अंतर्दृष्टि की आवश्यकता होगी। मूल्यवान उपयोगकर्ता डेटा इकट्ठा करने और वेबसाइट ट्रैफ़िक, क्लिक-थ्रू दर और रूपांतरण दर जैसे प्रमुख मैट्रिक्स को ट्रैक करने के लिए एनालिटिक्स टूल का उपयोग करें।
इस जानकारी के साथ, आप अपनी मौजूदा सामग्री का गहन ऑडिट कर सकते हैं और सुधार के लिए कमियों और क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं। आप अपनी रणनीति को अधिक उपयोगकर्ता-केंद्रित दृष्टिकोण में कैसे समायोजित कर सकते हैं:
ई-ई-ए-टी (अनुभव, विशेषज्ञता, प्राधिकरण और भरोसेमंदता) पर ध्यान देकर विश्वसनीयता बनाएं।
सामग्री रचनाकारों के रूप में वास्तविक विशेषज्ञों का लाभ उठाने का प्रयास करें, एक भरोसेमंद स्रोत से वास्तव में उपयोगी सामग्री बनाने के लिए उनके प्रत्यक्ष अनुभव को बढ़ाएं। (यह वित्त या चिकित्सा जैसे विषयों के लिए विशेष रूप से सहायक है।)
लेखक संग्रह पृष्ठ के लिंक के साथ, अपनी पोस्ट में लेखक को एक अनुभवी, आधिकारिक व्यक्ति के रूप में प्रदर्शित करना सुनिश्चित करें। अपने कंटेंट को अप़डेट कर और संभावित सुधारों के लिए बार-बार जाँच करके प्रासंगिकता बनाए रखें। अपने दर्शकों के अनुसंधान और सामग्री ऑडिटिंग की जरूरतों को एक फाइवर प्रो फ्रीलांसर को आउटसोर्स करके आरंभ करें।
स्टेप 3: ऐसी सामग्री की योजना बनाएं जो उपयोगकर्ता के इरादे से मेल खाती हो
एक बार जब आप अपने ग्राहक संपर्क बिंदुओं की गहरी समझ हासिल कर लेते हैं, तो उसके अनुसार अपनी सामग्री की योजना बनाने का समय आ जाता है। सामग्री के प्रत्येक टुकड़े के लिए विस्तृत रूपरेखा विकसित करके शुरुआत करें जो उपयोगकर्ता के इरादे से मेल खाती हो और उनकी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं को पूरा करती हो। अपनी खुद की अनूठी आवाज़ स्थापित करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि प्रामाणिक और मूल सामग्री SERPS पर उच्च रैंक पर होती है।
और सुनिश्चित करें कि फ़ालतू बातों से बचें और अपनी सामग्री को मुद्दे पर रखें - खोजकर्ता अपने प्रश्नों के उत्तर और आवश्यकताओं को यथासंभव कम उपद्रव के साथ संबोधित होते देखना चाहते हैं। यदि सामग्री वास्तव में आपकी विशेषता नहीं है, लेकिन आप प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो आपको आवश्यक सहायता प्राप्त करने के लिए फाइवर प्रो की पेशेवर सेवाओं का प्रयास करें।
स्टेप 4: सक्रिय सहभागिता को ध्यान में रखते हुए कंटेंट लिखें
जब आप कंटेंट बनाते हैं, तो लक्ष्य उपयोगकर्ताओं के बीच बातचीत, चर्चा और साझाकरण को प्रोत्साहित करना होता है, जो आपके ब्रांड जागरूकता को स्वाभाविक रूप से बढ़ाता है। एक प्रभावी रणनीति आकर्षक हेडलाइंस, परिचय और कॉल-टू-एक्शन तैयार करना है जो उपयोगकर्ताओं को आपकी सामग्री से जुड़ने के लिए प्रेरित करती है। आप भागीदारी और फीडबैक को प्रोत्साहित करने के लिए पोल, क्विज़ और सर्वेक्षण जैसे इंटरैक्टिव तत्वों का भी उपयोग कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें - Instagram Account से 2024 में कमाई कैसे करें
यदि आप उपयोगकर्ता सहभागिता को अधिकतम करना चाहते हैं, तो मल्टीचैनल दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है। उपयोगकर्ता यात्रा के प्रत्येक चरण के लिए सबसे उपयुक्त सामग्री प्रारूप और चैनल चुनें, और जहां आपके दर्शक सबसे अधिक सक्रिय हैं, उसके आधार पर ब्लॉग पोस्ट, सोशल मीडिया, ईमेल अभियान आदि का उपयोग करने पर विचार करें। उपयोगकर्ता जनित सामग्री (यूजीसी) आपकी समग्र खोज रणनीति के लिए फायदेमंद हो सकती है। Google द्वारा मानवीय अंतर्दृष्टि का समर्थन करने के कारण, टिप्पणी अनुभाग और मानवीय अंतःक्रिया के अन्य रूप खोज योग्यता के लिए सहायक होते हैं।
क्या आप अपने कंटेंट का अधिकतम लाभ उठाने और उपलब्ध अनेक चैनलों का उपयोग शुरू करने के लिए तैयार हैं? चाहे आपको सोशल मीडिया मैनेजर की जरूरत हो या ईमेल मार्केटर की, फाइवर प्रो आपके लिए उपलब्ध है।
स्टेप 5: प्रदर्शन और धुरी का विश्लेषण करें
एक बार जब आप अपनी सामग्री रणनीति लागू कर लेते हैं, तो उसके प्रदर्शन की नियमित रूप से निगरानी करना और आवश्यकतानुसार समायोजन करने के लिए तैयार रहना आवश्यक है। अपनी सामग्री की प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों (KPI) पर नज़र रखें, और यह समझने के लिए कि आपके दर्शक कैसे प्रतिक्रिया दे रहे हैं, उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया और टिप्पणियों पर ध्यान दें।क्या उन्हें यह मददगार और आकर्षक लग रहा है, या क्या ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें आप सुधार कर सकते हैं? उभरते किसी भी रुझान या पैटर्न पर ध्यान दें और भविष्य की सामग्री निर्णयों को सूचित करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें।
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