अक्सर आपको Gmail खोलने के बाद ढेर सारे फालतू के मार्केटिंग ईमेल मिलते हैं। और कभी कभी उनको डिलीट करने में आपका बहुत समय जाता है लेकिन अब Google अब Gmail के मोबाइल और वेब दोनों संस्करणों पर ईमेल की सदस्यता समाप्त करना और भी आसान बना रहा है। Google 'अनसब्सक्राइब' को अधिक प्रमुख बना रहा है और अब यह वेब पर जीमेल में ईमेल पर होवर करते समय दिखाई देता है।
गूगल अब वेब और मोबाइल पर जीमेल में अवांछित ईमेल से सबस्क्रिप्शन समाप्त करना और भी आसान बनाने के लिए नए तरीके पेश कर रहा है। वर्तमान में, अनसब्सक्राइब विकल्प को हर फालतू के ईमेल के नीचे रखा जाता है जो उपयोगकर्ताओं को इसे अनसब्सक्राइब करने देता है, हालांकि, यह निराशाजनक हो जाता है जब आपको पहले हर ईमेल को खोलकर और अनसब्सक्राइब बटन को खोजने के लिए स्क्रॉल करके उस बटन तक पहुंचना होता है।
उपयोगकर्ता अब वेब और मोबाइल दोनों पर अनसब्सक्राइब बटन तक पहुंच सकते हैं। यह वेब पर थ्रेडलिस्ट में होवर एक्शंस के साथ आता है। जब unsubscribe बटन पर क्लिक किया जाता है, तो जीमेल आपके ईमेल एड्रेस से उनकी मेलिंग सूची से हटाने के लिए प्रेषक को एक http रिक्वेस्ट या एक ईमेल भेजता है।
Google ने अनसब्सक्राइब बटन को एंड्रॉइड डिवाइस और दोनों पर ईमेल में अधिक प्रमुखता से प्रदर्शित करने के लिए तीन बिंदु मेनू से हटा दिया है। "इसके अतिरिक्त, हम जानते हैं कि ब्रांड या संगठनों से उन्हें प्राप्त करने के लिए शुरू में साइन अप करने के बावजूद लोगों के लिए अवांछित संदेश प्राप्त करना आम बात है। ये संदेश अक्सर वैध प्रेषकों से आते हैं, और उन्हें स्पैम के रूप में चिह्नित करने से प्रेषक की ईमेल प्रतिष्ठा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और संभावित रूप से ऐसा हो सकता है।
इस विकास के एक भाग के रूप में, Google बटनों के टेक्स्ट को भी बदल रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं के लिए सदस्यता समाप्त करने या किसी संदेश को स्पैम के रूप में रिपोर्ट करने के बीच चयन करना स्पष्ट हो सके।
ये सुविधाएं सभी Google वर्कस्पेस ग्राहकों और वेब और iOS उपकरणों पर व्यक्तिगत Google खाते वाले उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होंगी। Google एंड्रॉइड डिवाइसों पर ये "विस्तारित गति से" (संभवतः फीचर दृश्यता के लिए 15 दिनों से अधिक समय तक) चल रहे हैं।
Google वर्कस्पेस अपडेट के माध्यम से नए परिवर्तनों के बारे में जानकारी देते हुए, कंपनी ने कहा, “हम जानते हैं कि अवांछित ईमेल प्रबंधित करना कई उपयोगकर्ताओं के लिए निराशा का स्रोत है। इसीलिए हमने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए कुछ महीने पहले थोक प्रेषकों के लिए नए दिशानिर्देशों की घोषणा की। अब, हम वेब और मोबाइल पर जीमेल में अवांछित ईमेल से सदस्यता समाप्त करना और भी आसान बनाने के लिए नए तरीके पेश कर रहे हैं।"
कंपनी ने कहा कि वह वेब पर थ्रेड सूची में होवर क्रियाओं के लिए सदस्यता समाप्त बटन को स्थानांतरित कर रही है। एक बार सदस्यता समाप्त बटन पर क्लिक करने के बाद, जीमेल उपयोगकर्ता के पते को मेलिंग पते से हटाने के लिए प्रेषक को एक http अनुरोध या एक ईमेल भेजता है। उपयोगकर्ता के एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों में अधिक प्रमुखता से दिखाई देने के लिए सदस्यता समाप्त बटन को तीन-बिंदु मेनू पर ले जाना।
Google को फरवरी 2024 तक एक-क्लिक अनसब्सक्राइब लिंक को लागू करने के लिए थोक प्रेषकों (5,000 से अधिक ईमेल भेजने वाले) की आवश्यकता होगी। एक-क्लिक अनसब्सक्राइब बटन संदेश के मुख्य भाग में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा और वाणिज्यिक प्रेषक ऐसा करेंगे। इन अनुरोधों को दो दिनों के भीतर संसाधित करना होगा।
Google ने कहा है कि आपको किसी विशेष ईमेल प्रेषक से अवांछित संदेश प्राप्त करने से रोकने के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। इसे एक क्लिक करना चाहिए. इसलिए हम चाहते हैं कि बड़े प्रेषक जीमेल प्राप्तकर्ताओं को एक क्लिक में वाणिज्यिक ईमेल से सदस्यता समाप्त करने की क्षमता दें, और वे दो दिनों के भीतर सदस्यता रद्द करने के अनुरोधों को संसाधित करें।
Google "रिपोर्ट स्पैम और अनसब्सक्राइब" श्रेणी को "रिपोर्ट स्पैम" और "अनसब्सक्राइब" के दो अलग-अलग विकल्पों में भी अलग कर रहा है। तो अब आपको भारी मात्रा में अनावश्यक मार्केटिंग ईमेल का सामना नहीं करना पड़ेगा।
गूगल अब वेब और मोबाइल पर जीमेल में अवांछित ईमेल से सबस्क्रिप्शन समाप्त करना और भी आसान बनाने के लिए नए तरीके पेश कर रहा है। वर्तमान में, अनसब्सक्राइब विकल्प को हर फालतू के ईमेल के नीचे रखा जाता है जो उपयोगकर्ताओं को इसे अनसब्सक्राइब करने देता है, हालांकि, यह निराशाजनक हो जाता है जब आपको पहले हर ईमेल को खोलकर और अनसब्सक्राइब बटन को खोजने के लिए स्क्रॉल करके उस बटन तक पहुंचना होता है।
उपयोगकर्ता अब वेब और मोबाइल दोनों पर अनसब्सक्राइब बटन तक पहुंच सकते हैं। यह वेब पर थ्रेडलिस्ट में होवर एक्शंस के साथ आता है। जब unsubscribe बटन पर क्लिक किया जाता है, तो जीमेल आपके ईमेल एड्रेस से उनकी मेलिंग सूची से हटाने के लिए प्रेषक को एक http रिक्वेस्ट या एक ईमेल भेजता है।
मोबाइल पर अधिक प्रमुख स्थान
Google ने अनसब्सक्राइब बटन को एंड्रॉइड डिवाइस और दोनों पर ईमेल में अधिक प्रमुखता से प्रदर्शित करने के लिए तीन बिंदु मेनू से हटा दिया है। "इसके अतिरिक्त, हम जानते हैं कि ब्रांड या संगठनों से उन्हें प्राप्त करने के लिए शुरू में साइन अप करने के बावजूद लोगों के लिए अवांछित संदेश प्राप्त करना आम बात है। ये संदेश अक्सर वैध प्रेषकों से आते हैं, और उन्हें स्पैम के रूप में चिह्नित करने से प्रेषक की ईमेल प्रतिष्ठा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और संभावित रूप से ऐसा हो सकता है।
इस विकास के एक भाग के रूप में, Google बटनों के टेक्स्ट को भी बदल रहा है ताकि उपयोगकर्ताओं के लिए सदस्यता समाप्त करने या किसी संदेश को स्पैम के रूप में रिपोर्ट करने के बीच चयन करना स्पष्ट हो सके।
उपलब्धता
ये सुविधाएं सभी Google वर्कस्पेस ग्राहकों और वेब और iOS उपकरणों पर व्यक्तिगत Google खाते वाले उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होंगी। Google एंड्रॉइड डिवाइसों पर ये "विस्तारित गति से" (संभवतः फीचर दृश्यता के लिए 15 दिनों से अधिक समय तक) चल रहे हैं।
Google वर्कस्पेस अपडेट के माध्यम से नए परिवर्तनों के बारे में जानकारी देते हुए, कंपनी ने कहा, “हम जानते हैं कि अवांछित ईमेल प्रबंधित करना कई उपयोगकर्ताओं के लिए निराशा का स्रोत है। इसीलिए हमने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए कुछ महीने पहले थोक प्रेषकों के लिए नए दिशानिर्देशों की घोषणा की। अब, हम वेब और मोबाइल पर जीमेल में अवांछित ईमेल से सदस्यता समाप्त करना और भी आसान बनाने के लिए नए तरीके पेश कर रहे हैं।"
कंपनी ने कहा कि वह वेब पर थ्रेड सूची में होवर क्रियाओं के लिए सदस्यता समाप्त बटन को स्थानांतरित कर रही है। एक बार सदस्यता समाप्त बटन पर क्लिक करने के बाद, जीमेल उपयोगकर्ता के पते को मेलिंग पते से हटाने के लिए प्रेषक को एक http अनुरोध या एक ईमेल भेजता है। उपयोगकर्ता के एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों में अधिक प्रमुखता से दिखाई देने के लिए सदस्यता समाप्त बटन को तीन-बिंदु मेनू पर ले जाना।
Google को फरवरी 2024 तक एक-क्लिक अनसब्सक्राइब लिंक को लागू करने के लिए थोक प्रेषकों (5,000 से अधिक ईमेल भेजने वाले) की आवश्यकता होगी। एक-क्लिक अनसब्सक्राइब बटन संदेश के मुख्य भाग में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा और वाणिज्यिक प्रेषक ऐसा करेंगे। इन अनुरोधों को दो दिनों के भीतर संसाधित करना होगा।
Google ने कहा है कि आपको किसी विशेष ईमेल प्रेषक से अवांछित संदेश प्राप्त करने से रोकने के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। इसे एक क्लिक करना चाहिए. इसलिए हम चाहते हैं कि बड़े प्रेषक जीमेल प्राप्तकर्ताओं को एक क्लिक में वाणिज्यिक ईमेल से सदस्यता समाप्त करने की क्षमता दें, और वे दो दिनों के भीतर सदस्यता रद्द करने के अनुरोधों को संसाधित करें।
0 टिप्पणियाँ